अगस्त के महत्वपूर्ण दिवस

 

🎯6 अगस्त – हिरोशिमा दिवस

👉6 अगस्त, 1 9 45 को अमेरिका ने जापान में हिरोशिमा पर एक परमाणु बम (“लिटिल बॉय”) गिराया था.

🎯9 अगस्त – भारत छोड़ो आंदोलन दिवस और नागासाकी दिवस

👉8 अगस्त 1 9 42 को बॉम्बे में अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के सत्र में, मोहनदास करमचंद गांधी ने भारत छोड़ो आंदोलन की शुरूआत की थी. अगले दिन, गांधी, नेहरू और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कई अन्य नेताओं को ब्रिटिश सरकार ने गिरफ्तार कर लिया था.

हीरोशिमा पर बम गिराने के तीन दिन बाद, 9 अगस्त 1945 को नागासाकी शहर पर दूसरा परमाणु बम (“फैट मैन”) गिराया गया था.

🎯10 अगस्त – विश्व जैव ईंधन दिवस

👉हर साल 10 अगस्त को विश्व जैव ईंधन दिवस के रूप में मनाया जाता है ताकि गैर जीवाश्म ईंधन (ग्रीन ईंधन) के बारे में जागरूकता पैदा की जा सके. 1893 में इस दिन, सर रुडोल्फ डीजल (डीजल इंजन के आविष्कारक) ने पहली बार सफलतापूर्वक मैंकेनिकल इंजन को मूंगफली के तेल से चलाया था. उनके अनुसंधान प्रयोग ने भविष्यवाणी की थी कि अगली शताब्दी में विभिन्न यांत्रिक इंजनों को बचलाने के लिए वनस्पति तेल जीवाश्म ईंधन की जगह लेंगे. इस असाधारण उपलब्धि को चिह्नित करने के लिए, 10 अगस्त को हर साल विश्व जैव ईंधन दिवस मनाया जाता है.

🎯12 अगस्त – अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस

👉अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2017 संघर्ष निवारण, परिवर्तन और सामाजिक न्याय और स्थायी शांति में युवाओं के योगदान के लिए समर्पित है.

🎯14 अगस्त – पाकिस्तानी स्वतंत्रता दिवस

👉पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को हर साल मनाया जाता है, यह पाकिस्तान के 1947 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से मनाया जाता है. पाकिस्तान, पाकिस्तान आंदोलन के परिणामस्वरूप अस्तित्व में आया, जिसका उद्देश्य अविभाजित भारत के उत्तरी-पश्चिमी और उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों के विभाजन से एक अलग मुस्लिम राज्य का निर्माण करना था.

🎯15 अगस्त – भारतीय स्वतंत्रता दिवस

👉15 अगस्त 1947 को देश की स्वतंत्रता की याद हर साल 15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है. स्वतंत्रता आंदोलन के बाद भारत ने आजादी हासिल की थी, जो भारतीय नेशनल कांग्रेस (कांग्रेस) की अगुवाई में काफी हद तक अहिंसक प्रतिरोध और सिविल अवज्ञा के लिए उल्लेखनीय है. स्वतंत्रता, भारत के विभाजन के साथ प्राप्त हुई , जोकि ब्रिटिश भारतीय साम्राज्य की धार्मिक आधार पर भेदभाव नीति का परिणाम था.

🎯18 अगस्त – विश्व के स्वदेशी लोगों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस

👉स्वदेशी लोग अनूठी संस्कृतियों के उत्तराधिकारी और चिकित्सक और लोगों और पर्यावरण से संबंधित है. उन्होंने सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक और राजनीतिक विशेषताओं को बरकरार रखा है जो उन्हें प्रमुख समाजों से अलग करता है. इस दिवस का इस वर्ष 2017 का विषय है ’10th Anniversary of the UN Declaration on the Rights of Indigenous Peoples’.

🎯19 अगस्त – विश्व मानवतावादी दिवस और विश्व फोटोग्राफी दिवस

👉हर दिन, मानवतावादी सहायता श्रमिक युद्ध और आपदा की फ्रंट लाइन पर खड़े रहते है और बड़े खतरों का सामना करते हुए उन लोगों तक सहायता पहुंचाते है जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है. विश्व मानवतावादी दिवस (डब्ल्यूएचडी), जो हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है, सहायक कार्यकर्ताओं, जो मानवीय सेवा के लिए अपना जीवन खतरे में डालते हैं, के लिए मनाया जाता है. यह दिन महासभा द्वारा बगदाद, इराक में 2003 में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय पर बमबारी की याद में मनाया जाता है.

🎯1 9 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस के रूप में भी मनाया जाता है, जिसका लक्ष्य पूरे विश्व के फोटोग्राफरों को एक सरल उद्देश्य से एक एकल तस्वीर साझा करना: दुनिया के साथ अपनी दुनिया साझा करने के लिए प्रेरित करना है.

🎯20 अगस्त – सदभावना दिवस

👉भारत के पूर्व प्रधान मंत्री श्री राजीव गांधी की जयंती मनाने के लिए प्रत्येक वर्ष 20 अगस्त को सदभावना दिवस मनाया जाता है. राजीव गांधी भारत के पहले प्रधान मंत्री श्री जवाहरलाल नेहरू के नाती और प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के पुत्र थे. राजीव गांधी ने अपनी मां की हत्या के बाद प्रधान मंत्री का पद ग्रहण किया, और 1984- 1989 के बीच की अवधि में भारत के छठे प्रधान मंत्री थे. राजीव गांधी ने 40 साल की उम्र में सबसे कम उम्र के प्रधान मंत्री होने का सम्मान प्राप्त किया.

🎯23 अगस्त – दास व्यापार और उसके उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

👉22 से 23 अगस्त 1791 की रात, सैंटो डोमिंगो (आज के हैती और डोमिनिकन गणराज्य में) ने विद्रोह की शुरूआत देखी, जिसने ट्रान्साटलांटिक दास व्यापार के उन्मूलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाइ.

🎯29 अगस्त – राष्ट्रीय खेल दिवस और अंतर्राष्ट्रीय परमाणु परीक्षण के विरुद्ध दिवस

👉राष्ट्रीय खेल दिवस पूरे भारत में 29 अगस्त को मनाया जाता है. इस दिन का जश्न भारत के महान हॉकी खिलाड़ियों को श्रद्धांजलि देता है. यह दिवस हॉकी के महान खिलाडी मेजर ध्यानचंद को समर्पित है.

2 दिसंबर 200 9 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा के 64 वें सत्र ने 29 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय परमाणु परीक्षण के विरुद्ध दिवस घोषित किया. प्रस्ताव परमाणु हथियार परीक्षण विस्फोट के प्रभावों के बारे में जागरूकता और शिक्षा को बढ़ाने के लिए या किसी अन्य परमाणु विस्फोट और एक परमाणु हथियार मुक्त विश्व के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मनाया जाता है.” 29 अगस्त 1991 को कजाखस्तान गणराज्य द्वारा यह संकल्प शुरू किया गया था